एसडीएम इटवा ने गोपाल कृष्ण गोखले शिक्षा सदन ग्राम कठेला विद्यालय का किया निरीक्षण , बच्चो की उपस्थिती से लेकर मध्यान्ह भोजन व व ड्रेस वितरण तक में मिली अनियमितता , नामांकित 114 बच्चों के सापेक्ष मौके पर 7 बच्चे मिले , होगी कार्यवाही

IMG-20191003-WA0264.jpg

इटवा, सिद्धार्थनगर( 3 अक्टूबर)।बृहस्पतिवार को एसडीएम इटवा त्रिभुवन ने गोपाल कृष्ण गोखले शिक्षा सदन ग्राम कठेला विद्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया। मौके पर खंड शिक्षा अधिकारी एवं लेखपाल उपस्थित भी मौजूद रहे । निरीक्षण के दौरन विद्यालय में निम्न कमियां पाई गई—
(१) शत्रुघ्न प्रसाद चौहान प्रभारी प्रधानाध्यापक उपस्थित मिले। वहीं उदय शंकर लिपिक अनुपस्थित मिले। अनुपस्थित का वेतन काटने का निर्देश दिया गया। (२)विद्यालय में कक्षा 6 में 39 में से 3 छात्र तथा कक्षा 7 में 45 में से 4 छात्र एव कक्षा 8 में कुल 30 बच्चों मे 0 बच्चे उपस्थित रहे।अर्थात कुल पंजीकृत 114 बच्चों में से 7 बच्चे ही उपस्थित रहे ।प्रतीत होता है विद्यालय में फर्जी पंजीकरण है।
(३) मौके पर एमडीएम रजिस्टर नहीं पाया गया। बताया गया कि एमडीएम रजिस्टर बाबू लेकर चला गया है, प्रतीत होता है कि एमडीएम में अनियमितता बरती गई है।
( 4 )मौके पर 7 उपस्थित विद्यार्थियों से वार्ता की गई। बताया गया कि ड्रेस बड़ी साइज मिली है , जो सिलने गई है। बच्चे बिना ड्रेस में पाए गए।
( 5) रसोईया ने वार्ता के दौरान बताया कि आज सब्जी चावल बना है। गेहूं की रोटियां नहीं बनी है क्योंकि गेहूं की सफाई अभी नहीं हो पाई है ,इसलिए गेहूं पिसा नहीं है ।स्पष्ट है कि मीनू के अनुसार बच्चों को भोजन नहीं दिया जाता है ।
स्पष्ट है कि विद्यालय में एमडीएम राशन मे अनियमितता, बच्चों के पंजीकरण मे फर्जी होना प्रतीत होता है, साथ ही कर्मचारियों की लापरवाही और अनुशासनहीनता पाई गई ।विद्यालय की मान्यता समाप्त करने के साथ कठोर कार्रवाई किए जाने हेतु जिलाधिकारी महोदय को रिपोर्ट भेजी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *