महान अशोक विजयदशमी और धम्म चक्र परिवर्तन दिवस के उपलक्ष्य में बनकटवा में हुआ सामाजिक प्रोग्राम का आयोजन

IMG-20191011-WA0009.jpg

“महान अशोक विजयदशमी” और “धम्म चक्र परिवर्तन दिवस” के उपलक्ष्य में कल दिनांक 09/10/2019 को हमारे ग्राम आलम नगर (बनकटवा) सिद्धार्थनगर में के सामाजिक प्रोग्राम का आयोजन किया गया था ।

इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में केदारनाथ आज़ाद जी जिला अध्यक्ष शामिल हुए और अपने विचारों में सवर्णों द्वारा किस तरह से समाज के छोटी जातियों दबाकर रखा जाता है , उन्होंने उल्लेख किया ।
प्रोग्राम उपस्तिथि बामसेफ के कई नेताओं ने अपनी विचारों को रखा , बलरामपुर से आए बामसेफ जिला संयोजक एस० पी० चौधरी ने बताया कि हम ओबीसी समाज को सवर्णों द्वारा हिन्दू तब बनाया जाता है जब उन्हें किसी मुसलमान से झगडा करना होता है उससे पहले हम अछूत और शूद्र रहते हैं और अपने समाज के लोगों से कहा कि हमें मुसलमानों से मिलकर रहना होगा । भीम आर्मी जिलाध्यक्ष सिद्धार्थनगर आर० के० निगम ने अपने समाज के युवाओं को पढ़ने और तमाम सामाजिक लड़ाइयों में भाग लेने के लिए कहा । जे ० पी ० बौद्ध , अनिल कुमार गौतम , रमेश कुमार गौतम , राजेश कुमार चौधरी , जय किशोर गौतम , राधे श्याम गौतम आदि वक्ताओं ने शांति का संदेश देते हुए लोगों में भेदभाव ख़तम कर एकता कायम करने का संदेश दिया । साथ में समाज की कुरीतियों और समजिक बातों को गीत के माध्यम से दिलीप कुमार बौद्ध और उनकी टीम ने अनोखे ढंग से रखा । कार्यक्रम का संयोजन ओमप्रकाश चमार , रामविलास गौतम , मोहम्मद अख्तर , राधेश्याम गौतम , रियाज़ अहमद , विनोद गौतम ,इबारा खान, गौतम रावण , शिव पूजन गौतम , सुजीत यादव , लालू यादव, बुधयी गुप्ता और तमाम युवाओं के द्वारा किया गया था ।

विजय दशमी बौद्धों का पवित्र त्यौहार है। “अशोक विजयदशमी” सम्राट अशोक के कलिंग युद्ध में विजयी होने के दसवें दिन तक मनाये जाने के कारण इसे अशोक विजयदशमी कहते हैं। इसी दिन सम्राट अशोक ने बौद्ध धम्म की दीक्षा ली थी। ऐतिहासिक सत्यता है कि महाराजा अशोक ने कलिंग युद्ध के बाद हिंसा का मार्ग त्याग कर बौद्ध धम्म अपनाने की घोषणा कर दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *