इटवा स्थित डिग्री कॉलेज में युवा स्किल कैरियर गाइडेंस प्रोग्राम का हुआ आयोजन

IMG-20190907-WA0027.jpg

यूथ एजुकेशन एण्ड एम्पॉवरमेंट फाउंडेशन ने इटवा स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आई-टेक कम्प्यूटर एजुकेशन की सहभागिता से युवाओं व छात्रों के लिए युवा स्किल 2019 आई. टी. अवेरनेस व कैरियर गाइडेंस प्रोग्राम का आयोजन किया गया।
संस्था के संस्थापक जमील खान ने छात्रों को भारत सरकार द्वारा स्किल डेवलपमेंट के क्षेत्र में किये जा रहे प्रयासों के बारे में बताया। कम्प्यूटर व आई.टी. के क्षेत्र में युवाओं के लिए तकनीकी विकल्पों व ट्रेनिंग के बारे में विस्तार से जानकारी दी। नेटवर्किंग, सॉफ्टवेअर डेवलपमेंट, प्रोग्रामिंग, एकाउंटिंग, डिजाइनिंग, डिजिटल मार्केटिंग, मल्टीमीडिया व एनीमेशन आदि के क्षेत्रों में कैरियर स्कोप व रोज़गार के विकल्प के बारे में छात्रों को जागरूक किया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित महाविद्यालय के प्रबंधक व पूर्व विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय ने छात्रों व युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि कम्प्यूटर व डिजिटल स्किल आज के समय की ज़रूरत है। छात्रों को अपने अकादमिक पढ़ाई के साथ साथ डिजिटल स्किल सम्बंधित प्रोग्राम करना चाहिए। उन्होंने आयोजकों के इस प्रयास की खूब सराहना की और कहा कि इस तरह का आयोजन ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं, छात्र, छात्राओं, बेरोजगारों के लिए बेहतरीन विकल्प देगा।

युवा स्किल कार्यक्रम में यश भारती से सम्मानित मनिन्दर मिश्रा ने उपस्थित छात्रों और विशेष रूप से छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि छात्राओं को अनिवार्य रूप से डिजिटल स्किल की प्रशिक्षण लेनी चाहिए क्यों उन्हें अपनी आनी वाली पीढ़ी को भी तैयार करना होता है। जिस तरह पहले लडकियों को शिक्षा देना अति ज़रूरी था वैसे ही आज उनका डिजिटल प्रशिक्षित होना आवश्यक है।

प्रोग्राम में पूर्वांचल साहित्य महोत्सव के संस्थापक अहमद सुहेल ने भी आई.टी. की दैनिक जीवन मे उपयोगिता के बारे में छात्रों को बताया।

कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अष्टभुजा पाण्डेय, डॉ. नुरुल हसन, डॉ. पवन पाण्डेय, डॉ. संतोष पाण्डेय, दिलशाद खान, मोहम्मद अख्तर, रिज़वान अहमद, प्रशांत जयसवाल, अमित कुमार पांडेय, निधि पाण्डेय, रेनु मौर्या सहित अन्य छात्र उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन संचालन फजलू खान ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *